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थप्पड़

 



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जब लुभावने शब्दों की बात आती है तो एक शब्द मेरे ज़ेहन में कौंधता है और वह है रेपटा. हाँ यह वह शब्द है जो मुझे आकर्षित करने वाले शब्दों में से एक है. जाने क्यों इस शब्द से मुझे लगाव है. लेकिन रेपटा अर्थात थप्पड़ का शाब्दिक मायने बहुत कम रहा मेरे जीवन में. हाँ किसी ने कोई जधन्य अपराध किया तो मेरे मुँह से बरबस ही निकल जाता है कि अगर सामने होता तो मैं रेपटा मार देती लेकिन यह कहने सुनने की बातें हैं. अधिकतम गुस्से में मेरे मन में आया एक ख्याल भर है. हाँ यह मानती हूँ कि अगर किसी ने आत्म सम्मान को ठेस पहुँचायी है तो ले देकर सामने ही हिसाब किताब बराबर कर लो. थप्पड़ की गूँज होती है. थोड़ा सा झनझनाहट भी होती है लेकिन कोई ऐसी चोट नहीं आती जिससे टूटन हो. बिना वजह मारा गया थप्पड़ आत्म सम्मान को गंभीर नुकसान पहुँचाता है. कंगना रनौत को लगा थप्पड़ मैं निंदा की श्रेणी में रखती हूँ. थप्पड़ मेरे लिए निंदा का विषय ना होता अगर मामला तुरंत सुलटा लिया जाता (विचार मेरे अपने हैं इसमें किसी का कोई लेना देना नहीं है) 


किसी को भी किसी के आत्म सम्मान को ठेस पहुँचाने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि कई बार इन थप्पड़ों की गूँज नहीं हो पाती है और वह डाह बनकर गलाते हैं किसी के मन को. इंसान अवसाद में आकर आत्महत्या तक की ओर क़दम उठा लेता है.


थप्पड़ बस एक थप्पड़ नहीं राजनीतिक दृष्टिकोण से समीकरण होता है व्यवहारिक दृष्टिकोण से सम्मान और अपमान होता है और नैतिक दृष्टिकोण से? इसके बारे में सोचा है कभी?


नहीं न! सोचोगे भी कैसे इस समाज को राजनीति का अखाड़ा जो बना दिया है. नैतिकता किस चिड़िया का नाम है. न तो नैतिकता उसके पास होती है जिसने थप्पड़ मारा न ही उसके पास जिसको थप्पड़ पड़ा क्योंकि इसके बाद समाज में एक थप्पड़ की गूँज से दो धड़े हो जाते हैं. इनमें से एक आत्म सम्मान का वास्ता देकर नैतिक ठहराता है और दूसरा बदले की भावना से ग्रस्त कुंठित ठहराता है. एक थप्पड़ से जितनी गरिमा आहत नहीं होती है इससे ज्यादा थप्पड़ पर हो रहे बहस मुबाहिसे से, विचार विमर्श से, कविता शायरी से, मीडिया चर्चा से होती है. थप्पड़ ट्रेंड करने लगता है. लोग खोज कर पढ़ने लगते हैं. बस यही तो चाहिए ठेलुओं को. नैतिक पतन के साथ-साथ सामाजिक पतन की भी पराकाष्ठा है यह.

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सभा

 


जंगलों में अक्सर चलती हैं सभायें

हिसाब होता है हर रोज संपदा का

कोई सज़ा मुकर्रर नहीं होती

मग़र लाली पर

बस ले जाती है कभी-कभार वह

मात्र इतनी लकड़ियाँ

जितनी आग से

बुझायी जा सके जठराग्नि

इन लकड़ियों के बदले

वह रक्षा भी तो करती है

जंगल, जीवन और प्रकृति की


इस पेड़ के नीचे आज की यह

अंतिम सभा है

हत्या का इस पर स्टिकर लगा है

सुंदर से गछ को मिटाकर

किया जायेगा सौंदर्यीकरण

दहन कर इसकी जड़ों को

करेंगे किसी मल्टीप्लेक्स का अनावरण


@main_abhilasha 


चित्र सुशोभित जी की स्टोरी से चुराया था.


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रोटी पर घूमती दुनिया

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शब्दों से ध्वनियों को विरत कर

उसने कहा, 'अब कहो प्रेम'

बधिर हो लाज तज

एक मूक ने उन आँखों पर लिख दिया

'अब भी हूँ तुम्हारी सप्रेम’

एक मूक से वाचाल भी

अब मूक हो गया


तवे पर रोटी का सिक जाना

कोई नयी बात कहाँ

प्रेम में रोटी दो जून की बनाना

कोई नयी बात कहाँ


रोटी और तवे का स्नेह जलता रहे!

@main_abhilasha




प्यारा बचपन

 माथे पर थी

स्वेद की धार

मन, तृष्णा की

मीन बयार

दर्द की हर

लज्जत से प्यार

इमली, कैरी, कैथा बेर

गुम गयी सहेलियाँ चार

बैर, द्वेष से भरा है मन

खोया स्मित का संसार

फेंक दो सारी

खुली किताबें

प्यारा बचपन

लौटा दो यार


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चिरैया सी लड़कियाँ

मुझे लड़कियाँ बेहद पसंद है

मूंज की लड़कियाँ

कांस की लड़कियाँ

होती हैं कहीं कहीं ताश की लड़कियाँ

मिट्टी की लड़कियाँ

गिप्पल की लड़कियाँ

बिन सूरमे, लाली के सिम्पल सी लड़कियाँ

देर तक इन लड़कियों को देखते रहना

मुझे पसंद है,

ठहर कर देखना

टिक कर देखना

उनकी हर अदाओं को आँखों में क़ैद करना

कैसे जीती है लड़कियाँ

यह सोचना पसंद है

किस बात पर कैसे प्रतिक्रिया करती है लड़कियाँ

मुझे समझना पसंद है

लड़की होकर उन्हें

लड़की होने का अहसास होता है क्या

यह सवाल मुझे झकझोरता है

उनके बारे में और सोचने को मजबूर करता है

फिर सोचती भी हूँ कि

मैंने बस मालीवाल, ईरानी या रनौत को ही नहीं देखा

मैंने तो दौड़ते देखा है

कोटेश्वर मंदिर से चिरबटिया तक सरोजनी को

अल्ट्रा मैराथन में मेडल के लिए, और

बेरेगाड़ से नारायणबगड़ तक

पुलवामा में शहीद हुए जवानों को

श्रद्धांजलि देने के लिए

मैंने देखा है

बछेंद्री और किरन को, इंदिरा नूयी को

ये वो लड़कियाँ हैं जो ढ़क लेती हैं

सूरज को अपने हाथों से

कोई फर्क नहीं पड़ता उनको

सूरज डूब रहा है या उग चुका



क्या बुद्ध बन गया है वो?

 परित्यक्ता के माथ पर

प्रश्न है बड़ा जड़ा


"मुझे छोड़कर गया है जो

क्या बुद्ध बन गया है वो?"


जो जाते स्त्री को रास्ते

अज्ञान ही क्या बाँटते?


स्त्री यदि पथ शूल है

तो शूरवीर पुरुष कहाँ?

हाथ छोड़ भार्या का

भागता है मुँह छुपा?


क्या निर्णय था उचित

छोड़ना पथ में अनुचित?


अभिलाषा




तुम एक प्रयोज्य हो स्त्री


 नहीं है मुझे तुमसे रत्ती भर भी सहानुभूति

तुम एक प्रयोज्य हो स्त्री

खोखली वायु के आकाश में विचरने वाली

क्या उदाहरण बनोगी किसी के समक्ष?

नहीं निकाल पायी थी तलवार

अपने म्यान से औचक

तो नोंच लेती उसकी खाल

दाँत और नाखून भी तो हथियार ही हैं

कुछ नहीं तो घृणा से थूक ही देती

उस भेड़िये की आँखों में

तुम्हारे रुदन की पीड़ा कुछ तो कम होती

अपमान का घूँट तो न गटकना पड़ता

छाती और पेट पर मार तो न लगती

तुम्हें पता है तुम्हारे बहाने से

यह पुरुष समाज एक बार फिर करेगा अट्टहास

और मनायेगा स्त्री की कमजोरी

इन्हीं में से कुछ पुरुष आयेंगे आगे

और जबरन रख लेंगे तुम्हारा सिर

अपने कंधे पर

उनकी सहानुभूति में मिश्रित रहेगा

पुरुष के वर्चस्व का महिमामंडन

‘स्त्री दुर्बल है और दुर्बल ही रहेगी’

तुम्हारे दरवाजे पर पसरी भीड़ का स्लोगन

भले ही उच्च स्वर में न हो

पर परिस्थितियों में प्रमाणबद्ध रहेगा

मार खाकर डंके की चोट पर दण्ड दो

अथवा क्षमा

स्त्री ही रहोगी

संभवतः इसीलिए नियति ने तुम्हारे वास्ते

बस एक दिवस बनाया है


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मजूर

अन्न उगाया

सूत बनाया

बाग लगाये

घर बनाये

जीने से मगर मरने तक

मेरे हिस्से कुछ न आये

श्रमिक जीवन हाय तुम्हारी यही कहानी

सूखे आँसू, मिले न रोटी, नून और पानी

तुम साधारण हो वह जेनुइन

 


वह मेकअप नहीं लगाती

बाल सँवारती भी है

तो कामचलाऊ

उसे देखना है

तो तुम्हें अपनी आँखों को

करना होगा एडजस्ट

उसके लेवल तक

क्योंकि वो एडिट नहीं करती.

तुम सब भी तो नहीं

ला पाये ख़ुद को टाॅप पर

तुम ब्यूटीफुल हो

और वह ‘जेनुइन’

तुम सब एक जैसे हो

और वह ‘यूनीक’


नाॅट फार यूज

 हर प्लीज का, मतलब रिस्पेक्ट नहीं होता

कुछ प्लीज किसी को मजबूर करने के लिए भी

'यूज़ किए जाते हैं

'नो' कहना सुरक्षित रखो मतलबी बातों के लिए.

आधी रात को 'सिगरेट पीने की इच्छा'

करने वाले दोस्त का 'प्लीज’

अगर तुम्हें मन न होने पर भी

दस नब्बे चौराहे के एकाँत पर खड़ा कर सकता है

तो मत भूलो कि एक दिन

बलात्कारी की तरह कटघरे में भी ला सकता है

माँ हमारी आधी गल्तियों पर पर्दा डालती हैं,

पिता या तो अति भावुक होते हैं या फिर अति क्रोधी

दोस्त आधे इधर होते हैं आधे उधर

सिब्लिंग, वो तो ख़ुद ही उसी में डूबे हैं

सोच रहे हो हेल्प किससे लें?

तुम्हारा अपना विवेक कहाँ है?

आधी रात को सिगरेट फूँकने से लेकर

वोट के अधिकार तक अपने निर्णय स्वयं करो


सोचो इलेक्टोरल बॉड्स को जानने का

हमारा अधिकार है या नही

सोचो यदि केजरीवाल, गुनहगार है

तो कितनी देर में पहुँचा सलाखों के पीछे

सोचो शिक्षित प्रत्याशियों के नाम पर

आम सहमति क्यों नहीं बनती

सोचो वोट एक पार्टी के नाम पर लेकर

जूते दूसरी पार्टी के चाटते हैं

सोचोगे कैसे

तुम्हें तो बस सिगरेट, साँप, लड़की, में उलझना है

तुम्हें तो बस यह सोचकर मरना है

कि अकेले मुझे खप कर क्या ही करना है


एल फाॅर लिसेन

 



तुम एन्ड्रायड पर लिखो

लोग आई फोन पर पढ़ें

गोया झोपड़ी की चीख

महलों में इको करे


यह सोशल एनेस्थीसिया से

बाहर आने का समय है


भागना नहीं है

न तो प्रश्नों से

न ही स्वयं से


मेरी पहली पुस्तक

http://www.bookbazooka.com/book-store/badalte-rishto-ka-samikaran-by-roli-abhilasha.php