Wikipedia

खोज नतीजे

नियाज़ी


दोनों ने अपनी उंगलियाँ एक दूसरे में फँसाते हुए इश्क़ को यूँ गले से लगा लिया जैसे आज इश्क़ इनका गुलाम हो गया है. हो भी कैसे ना इश्क के अलावा रहा ही क्या उनकी ज़िंदगी में! होती होगी लोगों की सुबह, दोपहर, शाम, रात इनका तो बस इश्क़ होता है.
आन्या ने जिब्रान को टटोलते हुए अपना हाथ उसके कंधे पर रखा और आंखों में चमक भरते हुए बोली, "देखो तो सही मैंने कहा था ना ये ए टू ज़ेड का सफर बहुत लंबा होता है"
जिब्रान भी मदहोशी में बोला, "हां तो सफर जितना लंबा होगा, अपना साथ भी तो उतना ही ज़्यादा होगा"
"तुमसे बहस में आज तक जीत पाई हूँ जो आज ही जीतूँगी" आन्या ने अपना सर जिब्रान के कंधे पर रख दिया.
"बहस नहीं इश्क है ये और मैं वो प्रेमी नहीं जो इस्तक़बाल करते हुए अपनी प्रेमिका का पाँव मख़मल पर रखूँ और एक रोज उसे तपती रेत पर नंगे पाँव चलने को मज़बूर करूँ" जिब्रान ने सुकून के कुछ पल लेने को आन्या की गोद में सर रख दिया.
"सुनो इस तालाब के किनारे बहुत घुटन हो रही है. चलो बीच पर चलते हैं. आज मेरा मन समंदर की लहरों में डूबने का हो रहा…" आन्या के कहते ही जिब्रान ने उसका हाथ थाम लिया और दोनों चल पड़े. समंदर के किनारे पहुँचते ही दोनों के क़दम ख़ुद ब ख़ुद रेत के उस टीले की ओर मुड़ गए जिसके नीचे बैठकर दोनों अक्सर अपने नामों में छुपे अपने बच्चों के नाम ढूंढा करते थे.
जिब्रान ने रेत में मुट्ठी छुपाते हुए कहा, "मुट्ठी में रेत तो सभी बचाने की कोशिश करते हैं मैं वक़्त को रोकना चाहता हूँ ताक़ि तुम मुझसे कभी दूर न जाओ"
"और मैं इस ब्रह्मांड के हर उस जगह से जीवन की प्रत्याशा को ख़त्म करना चाहती हूँ जहाँ तुम न हो, ताक़ि हम साथ रह सकें" कहते हुए आन्या ने जिब्रान की मुट्ठी अपनी मुट्ठी में जकड़ ली.
"मैं तुममें क़ैद और वक़्त मुझमें" कहकर जिब्रान ने अपनी मुट्ठी खोल दी.
आन्या ने तुरंत टोका, "यह क्या किया तुमने... इश्क़ को ज़ाया क्यों किया?"
"दो मोहब्बत करने वाले मन ही मोहब्बत को समझ सकते हैं. मैंने कुछ भी ज़ाया कहाँ किया! इन फ़िज़ाओं में इश्क़ का रंग घोला है बस कि आने वाली नस्लें इससे सराबोर रहें और उनकी दुवाएँ हम तक वापस आएं"
"सुनो मेरा दम घुट रहा है. मुझे बारिश में तर होना है…"
"ये लो मैंने छतरी खोल दी अब बादलों को ख़बर होगी मानसून की और वो हम पर बरसेंगे" आन्या ने कराहते हुए अपनी आँखें बंद कर लीं. जिब्रान ने छतरी को नीचे रखते हुए उसे बाहों में भर लिया.
"आ…"
"जि…"
दोनों के ज़र्द पड़े चेहरे और मुँह इस क़दर सूखे हुए हैं कि थूक भी नहीं आ रहा. जीभ तालू से चिपक गई है.
"अब मुझसे और नहीं चला जा रहा जिब्रान"
"ऐसा मत कहो आन्या...मेरी साँसों से चलो तुम…" कहते ही दोनों की आँखें फ़िर बंद हो गयीं. तभी कुछ आहट हुई. आन्या की मृत सी पड़ी देह में दहशत दौड़ गई. जिब्रान पर उसकी हथेलियों की पकड़ और तेज़ हुई.
"लगता है वो लोग आ गए...जिब्रान मेरे पास हो न?" बदहवास सी आन्या उसे टटोलते हुए पूछ बैठी.
"अब तो हमें ख़ुदा ही एक करने जा रहा" जिब्रान ने हाथों से छूकर आन्या का चेहरा महसूस किया. दोनों एक बुत जैसे एक-दूसरे में समा गए.
पिछले ७२ घंटों से एक काल कोठरी में क़ैद दो इशकज़ादे आन्या और जिब्रान...उन्हें पता है कि इश्क़ जैसे अज़ाब के बदले मुक़र्रर फ़ांसी के लिए ही उन्हें यहाँ से बाहर निकाला जाएगा...आज भी इनको गुफ़ा में एक बुत की तरह देखा जा सकता है. नियाज़ी...हाँ अब वो आन्या और जिब्रान नहीं रहे. मैं जब भी भ्रमण पर होती हूँ नियाज़ी को देखने जरुर जाती हूँ.

6 टिप्‍पणियां:

विश्वमोहन ने कहा…

सुंदर रूहानी प्रेम कथा।

Ravindra Singh Yadav ने कहा…

नमस्ते,
आपकी इस प्रविष्टि के लिंक की चर्चा सोमवार (08-06-2020) को 'कुछ किताबों के सफेद पन्नों पर' (चर्चा अंक-3733) पर भी होगी।
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्त्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाए।
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
--
-रवीन्द्र सिंह यादव

Roli Abhilasha ने कहा…

आभार मान्यवर 🙏

Roli Abhilasha ने कहा…

बहुत आभार मान्यवर...एक छोटा सा प्रयास किया है.

Aparna Bajpai ने कहा…

दिल को छू लेने वाली कथा... इश्क़ मौत तक पहुंच कर ही अमर होता है...

Roli Abhilasha ने कहा…

बहुत आभार आपका. आगे भी अपना अमूल्य समय देते रहिएगा.

मेरी पहली पुस्तक

http://www.bookbazooka.com/book-store/badalte-rishto-ka-samikaran-by-roli-abhilasha.php